आलू चिप्स का व्यापार | Potato Chips Business plan Hindi

आलू चिप्स भारत के सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले और व्यापक रूप से खाए जाने वाले रेडी-टू-ईट स्नैक्स में से हैं। जिनके पास कम पूंजी है, वे छोटे पैमाने पर उत्पादन का प्रयास शुरू कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, उसी उपकरण का उपयोग केले के वेफर्स और फ्रेंच फ्राइज़ बनाने के लिए किया जा सकता है। कुल मिलाकर, यह आपकी व्यावसायिक इकाई की लाभप्रदता में वृद्धि करेगा।

वर्तमान में बाजार में कई आलू के चिप्स उपलब्ध हैं जो विभिन्न स्वादों और स्वादों में आते हैं। सूची में निम्नलिखित स्वाद शामिल हैं: नमकीन, खट्टा, मीठा, गर्म सॉस, केचप, हल्का नमकीन, लाल गर्म, आदि।

इस लेख का उद्देश्य एक आलू चिप निर्माण कंपनी शुरू करने के लिए आवश्यक कदमों की एक व्यापक पूर्वाभ्यास प्रदान करना है। इसके अलावा, लेख परियोजना की लागत, पंजीकरण और लाइसेंसिंग की आवश्यकताओं, उपकरण, उत्पादन प्रक्रिया, कच्चे माल और अन्य संबंधित विषयों पर चर्चा करता है।

Table of Contents

आलू चिप्स के लिए व्यावसायिक सलाह

  • सबसे पहले किसी भी अपूर्ण को निकालने के लिए आलू के तरल को छान लें और केवल उत्कृष्ट आलू को बचाएं। जो आलू खराब हो गए हैं वे व्यर्थ हैं और आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी हो सकते हैं। इसलिए इस कार्य में सावधानी से आगे बढ़ें।
  • उसके बाद आप आलू अच्छे को एक बार धोकर छील लें। आप इस कार्य को मैन्युअल रूप से कर सकते हैं। हालाँकि आप आलू को छीलने के लिए मशीन का उपयोग कर सकते हैं ताकि काम पर लगने वाले समय को कम किया जा सके और इसे अधिक प्रबंधनीय बनाया जा सके।
  • अब इन आलूओं को छीलकर एक बार और अच्छी तरह धो लें। Aloo को धोने के बाद, उन्हें बहुत तेज चाकू से बहुत पतले स्लाइस में काट लें। उनकी मोटाई 4 से 5 मिलीमीटर के बीच होनी चाहिए। इस कार्य को करने के लिए एक टुकड़ा करने की मशीन एक अन्य विकल्प है। सबसे पहले कटे हुए Aloo को एक बर्तन में निकाल कर ठंडे पानी से ढक दें।
  • अगला कदम इन टुकड़ों को पानी से निकालना है और उन्हें बाइसल्फाइट के घोल में ब्लांच करना है। वे डीवाटरिंग मशीन में जाते हैं, जो उनके शरीर से अतिरिक्त पानी को निकाल देती है। नतीजतन, यह किसी भी अतिरिक्त पानी को हटा देता है।
  • जब ये आलू अच्छी तरह सूख जाएं तो इन्हें फ्रायर में पकाने के लिए डाल दिया जाता है। इस कार्य को करने के लिए बैच फ्रायर मशीन का उपयोग किया जाता है। इस पर Aloo के इन स्लाइस को 1800 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर करीब दो मिनट तक भूनते हैं.
  • इस चरण के बाद तले हुए चिप्स को पैक करने और बेचने से पहले एक मसाला कोटिंग दी जाती है। Chips का उत्पादन इस बिंदु पर अपने निष्कर्ष पर पहुंच गया है। फिलहाल इन्हें एडवांस में पैक करने के लिए भेजा जा रहा है।

आलू के चिप्स व्यापार निवेश और लाभ मार्जिन

हमारे देश में लोग आलू के चिप्स बहुत ज्यादा खाते हैं क्योंकि इन्हें हर समय खाने वाले ज्यादातर लोग इन्हें ही अपना पसंदीदा खाना समझते हैं। अगर बात करें कि इस पूरे बिजनेस में कितना खर्च आता है तो मशीनों पर कम से कम 1 से 2 लाख का खर्च आएगा.

वहीं अगर हम इससे होने वाले पैसों की बात करें तो यह जितना चाहे उतना हो सकता है। लेकिन अगर आप सामान्य रूप से शुरू करते हैं, तब भी आप 30-40 हजार रुपये प्रति माह कमा सकते हैं। उसके बाद, आप अधिक पैसा कमा सकते हैं यदि आपके Chips की गुणवत्ता अच्छी है और आप उन्हें बेचने में बहुत विचार करते हैं।

आलू के चिप्स कैसे बेचते हैं और कहां बेचते हैं

Aloo के Chips तो लोगों ने बनाए हैं, लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि इन्हें बेचा कहां जाए. ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप शहर की थोक दुकानों से संपर्क करें और उनके माध्यम से अपने उत्पाद को बेचने का सौदा करें। हो सके तो शुरुआत में इन दुकान मालिकों को लाभ का बड़ा हिस्सा दें, लेकिन उनका लाभ कम रखें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो वे एक बेहतर ग्राहक बन जाएंगे जो आपके साथ जुड़े रहेंगे।

आलू चिप्स के लिए एक व्यापार लाइसेंस

  • इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए, आपको इसे एक प्रसिद्ध व्यवसाय के रूप में विकसित करने में मदद करने के लिए कुछ कदम उठाने होंगे।
  • सबसे पहले, आपको यह पता लगाना होगा कि आपका व्यवसाय कितना बड़ा होगा। यह सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) में पंजीकृत होना चाहिए।
  • आपके शहर के नगर निगम को व्यवसाय के बारे में जानने की जरूरत है।
  • आपको व्यवसाय के नाम पर एक चालू खाता और एक पैन कार्ड की आवश्यकता होगी।
  • भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) एक समूह है जो यह सुनिश्चित करता है कि भोजन सुरक्षित है और मानकों को पूरा करता है। तो, इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए, आपको FSSAI से लाइसेंस प्राप्त करना होगा।

कीमत

सामान्य तौर पर बाजार में सामान्य Aloo की कीमत 1,200 रुपये प्रति क्विंटल होती है। यदि आप शकरकंद के Chips बनाना चाहते हैं, तो आपको अधिक पैसे खर्च करने होंगे, लेकिन आप अधिक पैसा भी कमाएँगे। एक क्विंटल शकरकंद की कीमत 4,600 रुपये है। Chips बनाने में इस्तेमाल होने वाले एक लीटर एसेंशियल ऑयल की कीमत 120 रुपये है। नमक की कीमत 18 रुपये प्रति किलोग्राम है, जबकि मिर्च पाउडर की कीमत 180 रुपये प्रति किलोग्राम है।

आलू के चिप्स पैकेजिंग मशीन कैसे काम करती है

नाइट्रोजन से भरे पैकेज और वैक्यूम-सील्ड पैकेज का काम गैस से भरे पैकेज और वैक्यूम-सील्ड पैकेज के काम के समान है। नाइट्रोजन के साथ एक पैकेज भरने के लिए, आपको नाइट्रोजन गैस सिलेंडर की आवश्यकता होती है।

  • कमरे में टेबल पर Aloo के Chips के तैयार बैग रख दें. आप पैकेज बैग के आकार के आधार पर एक से अधिक बैग रख सकते हैं।
  • पैकेजिंग के प्रकार के आधार पर सीलिंग के लिए तापमान और समय निर्धारित करें।
  • कृपया Aloo के Chips को बैग में रखें ताकि खुलने वाली साइड हॉट सीलिंग लाइन पर हो।
  • नाइट्रोजन गैस को पैकेजिंग करने वाली मशीनों से कनेक्ट करें। वैक्यूम पैकेजिंग के लिए एक पंक्ति में, यह कदम हमेशा आवश्यक नहीं होता है।
  • किसी एक कक्ष पर ढक्कन लगा दें । रोशनी आने पर नाइट्रोजन भरने वाला पैकेज या वैक्यूम पैकेज शुरू होता है। जब आप अगले पैकेज की प्रतीक्षा करते हैं, तो आप अन्य बैग दूसरे कक्षों में रख सकते हैं।
  • एक या दो मिनट तक प्रतीक्षा करें, और चैम्बर का ढक्कन अपने आप खुल जाएगा जब निकासी, नाइट्रोजन भरने, सीलिंग और कोडिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी – पैकिंग का अगला दौर शुरू करें।

आलू चिप्स निर्माण व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक 10 कदम यहां दिए गए हैं।

1. आलू के चिप्स बाजार में संभावना और अवसर

Aloo के Chips दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय नमकीन है जो नमकीन है। साथ ही इसकी डिमांड दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। 2017 से 2022 तक, वैश्विक Aloo Chips बाजार 4.3% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) से बढ़ने की उम्मीद है, जो 2022 तक USD 40.3 बिलियन के मूल्य तक पहुंच जाएगा।

Aloo चिप बाजार का तेजी से विकास कई प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कारकों के कारण है। कुछ कारण यह हैं कि वे सस्ते और आसानी से मिल जाते हैं, युवा बढ़ रहे हैं, लोगों के पास खर्च करने के लिए अधिक पैसा है, और उनकी जीवन शैली बदल रही है।

इस उद्योग के विकास को इस तथ्य से भी मदद मिलती है कि उभरते बाजारों में कम वसा और कम सोडियम वाले Chips जैसे स्वस्थ विकल्प बेचे जा रहे हैं।

बाजार में सबसे लोकप्रिय Aloo के Chips वे हैं जो एक पाउच में आते हैं। साथ ही होटल, रेस्टोरेंट और कैटरर्स इस आइटम को किसी भी दूसरे बिजनेस से ज्यादा खरीदते हैं। इसके अलावा, उत्पाद में विदेशों में बेचे जाने की बहुत संभावनाएं हैं। लेज, प्रिंगल्स, अंकल Chips, हल्दीराम, रफल्स, बिंगो, टैस्टिलो आदि Aloo के Chips के कुछ सबसे लोकप्रिय ब्रांड हैं।

2. एक व्यवसाय योजना बनाएं

जब आप कोई व्यवसाय शुरू करते हैं तो आपके पास एक व्यवसाय योजना या परियोजना रिपोर्ट होनी चाहिए। और आपको इस आधार पर प्रोजेक्ट रिपोर्ट लिखनी होगी कि आप कितना निवेश कर सकते हैं। यदि आप किसी बैंक से ऋण प्राप्त करना चाहते हैं तो एक परियोजना रिपोर्ट की भी आवश्यकता होती है।

सामान्य तौर पर, एक परियोजना रिपोर्ट के दो भाग होते हैं। एक यांत्रिक है, और दूसरे का संबंध धन से है। आपकी प्रस्तावित इकाई के लिए व्यावसायिक योजना तैयार करना सबसे अच्छा है।

3. आलू के चिप्स विनिर्माण संयंत्र की लागत

सामान्य तौर पर, परियोजना की लागत कई कारकों से प्रभावित होती है। ये उत्पादन की मात्रा, व्यवसाय का आकार आदि हैं। लेकिन निश्चित पूंजी में संयंत्र, भवन, मशीनरी और अन्य लागतें शामिल होती हैं जिनका भुगतान पहले किया जाता है। कच्चे माल, श्रम, उपयोगिताओं आदि की लागत, कार्यशील पूंजी लागत का हिस्सा है।

4. आलू के चिप्स बनाने के व्यवसाय का लाइसेंस और पंजीकरण

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सरकार से कई रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस लेने होंगे। सबसे पहले, आपको व्यवसाय को ROC के साथ पंजीकृत करवाना होगा। लेकिन आप एकल स्वामित्व के रूप में एक छोटा संयंत्र भी शुरू कर सकते हैं। बिजनेस लाइसेंस और एमएसएमई उद्योग आधार के लिए आवेदन करें। साथ ही, आपको FSSAI से अनुमति मांगनी होगी।

इस प्रकार की निर्माण इकाई को प्रदूषण परमिट की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन अगर आपको अपने क्षेत्र के प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से एनओसी मिल जाए तो इससे मदद मिलेगी।

आप बाजार में अपना नाम बना लेंगे। ट्रेडमार्क पंजीकरण के माध्यम से, आप ब्रांड नाम की रक्षा कर सकते हैं। आगामी करों के बारे में किसी कर विशेषज्ञ से बात करें जो आपको चुकाने होंगे। आपको जीएसटी के लिए साइन अप भी करना होगा।

5. आलू के चिप्स निर्माण इकाई सेटअप

इकाई संचालन के लिए, आपको एक स्थान की आवश्यकता होगी। ज्यादातर समय, 800 वर्ग फुट एक छोटी-सी इकाई शुरू करने के लिए पर्याप्त जगह होती है। लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि व्यवसाय कितना बड़ा है।

आपको बिजली और पानी तक पहुंच की भी आवश्यकता होगी। कारखाने का स्थान सावधानी से चुनें। यह तय करने से पहले कि इकाई को कहाँ रखा जाए, आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों पर विचार करना चाहिए।

6. आलू के चिप्स बनाने की मशीन

यूनिट शुरू करने के दो तरीके हैं। या तो आंशिक रूप से या पूरी तरह से स्वचालित रूप से। लेकिन उपकरण को प्रतिष्ठित आपूर्तिकर्ताओं से सावधानीपूर्वक खरीदा जाना चाहिए। कुछ सबसे महत्वपूर्ण उपकरण हैं:

  • मशीन Aloo को धोती और छीलती है।
  • काटने के लिए मशीन
  • डिवाटरिंग मशीन
  • समूह फ्रायर
  • मसाले कोटिंग के लिए एक मशीन
  • अक्रिय गैस के लिए फ्लशिंग इकाई के साथ एक सीलिंग मशीन
  • स्टेनलेस स्टील काम करने वाले उपकरण
  • वजन के लिए तराजू, डिस्पेंसर और फिलर्स
  • प्लास्टिक के व्यंजन

7. आलू के चिप्स बनाने में लगने वाली सामग्री

Aloo सबसे महत्वपूर्ण कच्चा माल है। लेकिन Aloo खरीदते समय आपको सावधान रहना होगा। आपको बड़े, अंडाकार आकार के Aloo रोग मुक्त और पूरी तरह से उगाए जाने की आवश्यकता होगी। साथ ही, इसमें आंखों की संख्या कम से कम होनी चाहिए, इसलिए ट्रिमिंग की लागत न्यूनतम रखी जाती है।

कच्चे माल के रूप में तेल, नमक, मसाले, परिरक्षकों और अन्य चीजों की भी आवश्यकता होती है। इसके अलावा, आपको पैकेजिंग के लिए उपयोग की जाने वाली चीजों को खरीदना होगा। पैकेजिंग के पहले चरण के लिए, आपको पॉली पाउच की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, आपको बाहरी पैकिंग के लिए नालीदार बक्से लगाने होंगे।

8. फ्लो चार्ट के साथ आलू के चिप्स कैसे बनाये

सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि Aloo साफ और छील रहे हैं। आप स्टेनलेस स्टील से बने चाकू या अपघर्षक मशीन से Aloo को हाथ से छील सकते हैं।

फिर छिले हुए Aloo को साफ करने के लिए उन पर पानी छिड़कें। फिर इन्हें काट कर पानी में डाल दें, ताकि ये ब्राउन न हों। फिर, उन्हें 0.4 से 0.5 सेंटीमीटर मोटे स्लाइस में काटने के लिए एक स्लाइसिंग मशीन का उपयोग करें। स्लाइस को फिर से ठंडे पानी में डालें।

जब ब्लांचिंग के अगले चरणों में लंबा समय लगता है, तो आप स्लाइस को 0.05% पोटेशियम मेटाबिसल्फ़ाइट के साथ पानी में रख सकते हैं ताकि उन्हें भूरा होने से बचाया जा सके।

फिर, स्लाइस को उबलते पानी में 3 से 5 मिनट के लिए रख दें और ट्रे पर 4.88 किग्रा से 7.30 किग्रा प्रति वर्ग मीटर की दर से ट्रे पर फैला दें। ब्लैंच किए गए Chips को अतिरिक्त पानी से छुटकारा पाने के लिए एक केन्द्रापसारक पानी निकालने वाली मशीन के माध्यम से डाल दिया जाता है, और उन्हें 3-4 मिनट के लिए 1900 डिग्री सेल्सियस पर तला जाता है। फिर तले हुए Aloo वेफर्स हैं।

अंत में, तले हुए Aloo के वेफर्स को एक छलनी में डालें ताकि अतिरिक्त तेल निकल जाए। मिश्रण के ठंडा होने के बाद, अन्य सामग्री, जैसे कि नमक और मसालेदार मिश्रण को तब तक मिलाएँ, जब तक कि यह आपके मनचाहे स्वाद का न हो जाए। और अंत में Aloo के Chips को पॉलीथीन की थैलियों में डालकर सील कर दें।

9. आलू के चिप्स के लिए गुणवत्ता विशिष्टता

Aloo के Chips बनाते समय कुछ गुणवत्ता मानकों को पूरा करना होगा। सबसे पहले, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि Chips में 2% से अधिक नमी न हो।

इसके अलावा, आपको F.F.A का उपयोग करना चाहिए। ओलिक एसिड के रूप में तेल की मात्रा 0.1% तक। तेल में कोई पेरोक्साइड मूल्य नहीं होना चाहिए। अंत में, Aloo के Chips में कोलीफॉर्म, साल्मोनेला या स्ट्रेप्टोकोकी जैसे बैक्टीरिया नहीं हो सकते।

 10. आलू के चिप्स से पैसे कमाना

बिक्री के लिए Aloo के Chips बनाना पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है। व्यवसाय में अच्छा लाभ होना निश्चित है। लेकिन आप कितना पैसा कमाते हैं यह कई आंतरिक और बाहरी कारकों पर निर्भर करेगा।

इसलिए, यदि आप अधिक पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप लागत मूल्य कम करने पर विचार कर सकते हैं। साथ ही, यदि आप अधिक आइटम बेच सकते हैं तो आपको बेहतर मार्जिन मिलेगा। जब बिक्री बढ़ती है, परिवहन, बुनियादी ढांचा और श्रम लागत कम हो जाती है।

यह भी पढ़े :

Leave a Comment