अलसी के तेल बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | How To Start FlaxSeed Oil Business Hindi

अलसी के पौधे के बीजों का उपयोग अलसी के तेल बनाने के लिए किया जाता है। इसका रंग बहुत हल्का पीला होता है। इस तेल का प्राथमिक उपयोग औद्योगिक क्षेत्र में होता है, जहां इसका उपयोग प्लास्टिसाइज़र के रूप में, पेंट बाइंडर के रूप में, लकड़ी पर तेल खत्म करने और विभिन्न औद्योगिक सॉल्वैंट्स के उत्पादन में किया जाता है।

इस तेल के स्वास्थ लाभों के कारण इसका उपयोग करने वाले व्यक्तियों की संख्या में भारी मात्रा में बढ़ोतरी हो रही है। यूरोप में इस तेल का बहुत सेवन हो रहा है जिसके परिणामस्वरूप इस बिज़नेस की मांग इंटरनॅशनल मार्किट में बढ़ रही है । खपत में यह वृद्धि अचानक नहीं है क्योंकि अलसी के तेल को अक्सर एक स्वादिष्ट व्यंजन के रूप में देखा जाता है और इसका सेवन आलू और क्वार्क के साथ किया जाता है। इसके अलावा, अलसी का तेल अत्यधिक स्वस्थ भोजन का एक हिस्सा है।

यह भी पढ़े :

Table of Contents

भारत में अलसी के तेल की बाजार क्षमता

अलसी के तेल के लिए विश्वव्यापी बाजार को उत्पाद के कई अनुप्रयोगों के आधार पर खंडों में विभाजित किया गया है, यह किस प्रकार का उत्पाद है, वितरण चैनल जिसके माध्यम से इसे बेचा जाता है, और वितरण चैनल स्वयं। खाद्य उद्योग, सौंदर्य प्रसाधन उद्योग, औद्योगिक क्षेत्र और आहार पूरक उद्योग चार प्राथमिक क्षेत्र बनाते हैं जो दुनिया भर में अलसी के तेल का बाजार बनाते हैं। सौंदर्य प्रसाधन क्षेत्र अलसी के तेल का उपयोग स्किन टोनर और एक उत्पाद के रूप में करता है जो बालों को कंडीशन और पोषण देता है।

कई अलग-अलग व्यंजनों की नींव के रूप में अलसी के तेल का उपयोग यूरोपीय व्यंजनों में आम है। आने वाले वर्षों में इस तेल के बाजार में तेज गति से विस्तार होने की उम्मीद है। इसका व्यापक रूप से व्यावसायिक सेटिंग्स में उपयोग किया जाता है और यह पाक और सौंदर्य प्रसाधन उद्योगों में भी लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है।

अलसी के तेल के लिए विश्वव्यापी बाजार को निम्नलिखित श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है: सुपरमार्केट, ऑनलाइन खुदरा, हाइपरमार्केट, प्रत्यक्ष बिक्री, और प्राकृतिक खाद्य और सौंदर्य प्रसाधन स्टालों के साथ विशेष दुकानें। इन श्रेणियों में से प्रत्येक को आगे उपश्रेणियों में विभाजित किया गया है।

यह अनुमान है कि बढ़ी हुई ऑनलाइन बिक्री फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आर्गन और अलसी के तेल जैसे बीज तेलों में व्यापक रुचि के परिणामस्वरूप होगी। यह अनुमान लगाया गया है कि विशेष रूप से पश्चिमी यूरोप और उत्तरी अमेरिका के देशों में पौधों की बढ़ती संख्या के कारण विशेष दुकानें भविष्य में अधिक धन उत्पन्न करेंगी।

अलसी का तेल बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए व्यवसाय योजना

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको एक अच्छी बिजनेस प्लान बनाने की जरूरत होती है। यहाँ कुछ बातों पर विचार करना है: –

  • अलसी के तेल की बाजार में मांग
  • अलसी तेल निर्माण व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक लाइसेंस, अनुमति और पंजीकरण
  • अलसी का तेल निर्माण व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक क्षेत्र या भूमि
  • अलसी का तेल उत्पादन इकाई स्थापित करने के लिए बुनियादी आवश्यकताएं
  • अलसी के तेल निर्माण व्यवसाय के लिए आवश्यक कच्चा माल
  • अलसी तेल निर्माण व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक मशीनरी की सूची
  • अलसी के तेल की निर्माण प्रक्रिया
  • अलसी के तेल निर्माण व्यवसाय का वित्तीय विश्लेषण

अलसी का तेल निर्माण व्यवसाय शुरू करने के लिए लाइसेंस, अनुमति और पंजीकरण

अलसी का तेल उत्पादन संयंत्र शुरू करने के लिए, आपको लाइसेंस प्राप्त करना होगा और विभिन्न सरकारी एजेंसियों के साथ साइन अप करना होगा।

  • ROC के साथ अपना व्यवसाय पंजीकृत करें
  • व्यापार लाइसेंस प्राप्त करें
  • SSI पंजीकरण प्राप्त करें
  • फ़ैक्टरी लाइसेंस आवश्यक है
  • फूड ऑपरेटर का लाइसेंस अनिवार्य है
  • बीआईएस प्रमाणीकरण एक जरूरी है
  • प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से “एनओसी”
  • AGMARK प्रमाणीकरण
  • एक फायर लाइसेंस प्राप्त किया जाना चाहिए
  • FSSAI अनिवार्य है क्योंकि यह व्यवसाय एक खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के अंतर्गत वर्गीकृत है

2011 के खाद्य मानक और सुरक्षा नियम और आईएस 544:1968 नियम अलसी के तेल में एंटीऑक्सीडेंट मिलाने की अनुमति देते हैं। ऐसा तेल को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए किया जाता है।

पर्यावरण और वन मंत्रालय के नियम कहते हैं कि पर्यावरण के लिए अच्छी वस्तुओं के रूप में लेबल किए जाने के लिए एंटीऑक्सिडेंट एक निश्चित मात्रा में मौजूद होना चाहिए। लाइसेंस और प्रमाणन प्राप्त करने के लिए ये कुछ कदम। अपनी स्थानीय सरकार या क्षेत्र के विशेषज्ञों से जाँच करें, और पता करें कि क्या आपकी कोई अन्य बाध्यताएँ हैं।

अलसी तेल उत्पादन इकाई शुरू करने के लिए वित्त

अलसी का तेल बनाने वाली कंपनी को किसी भी अन्य निर्माण कंपनी की तरह ही दो अलग-अलग खर्चों का हिसाब देना पड़ता है। फिक्स्ड कैपिटल में निवेश पहले होता है, उसके बाद वर्किंग कैपिटल फंडिंग होती है। नाबार्ड के माध्यम से उपलब्ध पुनर्वित्त के लिए एक रणनीति है। आप अपनी निश्चित पूंजी जरूरतों के लिए सावधि ऋण या बंधक ऋण लेने पर विचार कर सकते हैं। आप अपने पड़ोस के बैंक या अपनी पसंद के किसी अन्य वित्तीय संस्थान में नकद ऋण या ओवरड्राफ्ट के लिए आवेदन करके कार्यशील पूंजी प्राप्त कर सकते हैं।

अलसी का तेल उत्पादन इकाई स्थापित करने और शुरू करने के लिए आवश्यक मशीनरी

संयंत्र चलाने के लिए सबसे अच्छी जगह का चयन करना एक महत्वपूर्ण कारक है। पानी और बिजली सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं। पर्याप्त परिवहन और श्रम उपलब्ध होने की भी आवश्यकता है। एक मंजिल योजना बनाएं जो यह दिखाए कि कच्चे माल का भंडारण कहाँ किया जाएगा, उत्पादन इकाइयाँ कहाँ होंगी, जहाँ प्रशासनिक कार्य किया जाएगा, जहाँ तैयार उत्पादों का भंडारण किया जाएगा, जहाँ तेल केक संग्रहीत किए जाएंगे, और कुछ अन्य चीजें कहाँ जाएँगी।

अलसी का तेल निकालने वाली एक बेहतर इकाई शुरू करने के लिए, आपको आमतौर पर 0.50 एकड़ भूमि की आवश्यकता होती है जिसका उपयोग खेती के लिए नहीं किया जाता है। यहां, आप प्रति वर्ष 240 मीट्रिक टन प्रसंस्करण के लिए संयंत्र स्थापित कर सकते हैं।

अलसी कोल्ड प्रेस्ड तेल के लिए आवश्यक मशीनरी

अलसी से बना कोल्ड-प्रेस्ड तेल एक अभिनव पेंच तेल प्रेस मशीन है। अतीत में, अलसी के बीज से निकाले गए तेल को प्रेसिंग रिंग्स या प्रेसिंग बार का उपयोग करके निचोड़ने की आवश्यकता होती थी। बाजार में उपलब्ध अन्य अलसी तेल प्रेसों के विपरीत, स्क्रू फ्लैक्ससीड ऑयल प्रेसर लगातार अलसी सामग्री प्राप्त कर सकते हैं, जिससे उत्पादित तेल की कुल मात्रा में वृद्धि हो सकती है।

इसके अतिरिक्त, हमारे अलसी के तेल मशीन द्वारा उत्पादित तेल बहुत उच्च स्तर का है, इसमें एक जीवंत पीला रंग है, और इसमें एक सुखद सुगंध है। ज्यादातर मामलों में, यह तेल के उत्पादन में उपयोग किए जाने वाले उपकरणों की तुलना में कम खर्चीला होता है, और यह उतनी ही मात्रा में अलसी का तेल उत्पन्न करेगा।

अलसी के तेल की विभिन्न निर्माण प्रक्रियाएं

अधिकांश अलसी का तेल बीजों को गर्म या ठंडा दबाकर या विलायक का उपयोग करके बनाया जाता है।

गर्म दबाव तेल उत्पादन

अलसी का तेल बनाने की नई गर्म दबाने की विधि अलसी को पकाते समय दबाने की पुरानी विधि पर आधारित है। इसमें चीजों को बनाने का एक निश्चित उच्च तकनीक वाला तरीका शामिल है।

अलसी को संसाधित किया जाता है: अलसी एक कच्चा माल है जो ताजा और उच्च गुणवत्ता वाला होना चाहिए। उन्हें पहले दबाया जाता है, बहुत अधिक तापमान पर सुगंधित तेलों में मिलाया जाता है, और फिर सूखा रखा जाता है। बीजों के सूख जाने के बाद, उन्हें एक मशीन द्वारा दबाया जाता है, जिससे तापमान कम हो जाता है।

अब जब इन बीजों को सुखाकर ठंडा कर लिया गया है, तो वे पत्थरों, अन्य अशुद्धियों और खोखले, निम्न गुणवत्ता वाले बीजों से छुटकारा पाने की प्रक्रिया से गुजरते हैं। लोहे और अन्य अशुद्धियों को बीज से निकालने के बाद, उन्हें बड़े हॉपर में डाल दिया जाता है और आधे में विभाजित कर दिया जाता है।

अगला कदम इन अलग और साफ किए गए बीजों को रोटरी ड्रम वाली मशीनों में डालना है जो उन्हें उच्च तापमान पर भूनते हैं और उन्हें सुगंध देते हैं। चयनित अलसी को फ्लेकिंग मशीनों में रखा जाता है ताकि उन पर और अधिक काम किया जा सके और उनमें सुधार किया जा सके।

तेल-दबाने की प्रक्रिया: बीजों को बड़े बर्तनों में डाल दिया जाता है जो फ्राइंग पैन की तरह दिखते हैं और फिर अलसी के तेल प्रेस में डाल दिए जाते हैं। जब प्रेसिंग की जाती है, तो कच्चे तेल का स्वाद मजबूत होता है और इसे अलग से बड़े टैंकों में संग्रहित किया जा सकता है। दबाव चरण से बचे हुए के साथ उच्च उपज के लिए उत्पादन प्रक्रिया को दोहराया जाएगा।

तेल को जमीन से बाहर निकालना: पंपों का उपयोग तेल को उन बर्तनों में ले जाने के लिए किया जाएगा जहां यह ठंडा हो सकता है। जब तापमान 30 से 35 डिग्री के बीच होता है, तो इसे अशुद्धियों और पुराने केक पाउडर को हटाने के लिए फिल्टर प्लेटों पर डाला जाता है। तेल को फिर हीट एक्सचेंजर्स के माध्यम से भेजा जाता है और अंत में बड़े अवसादन टैंकों में डाल दिया जाता है जो कि 15 डिग्री होते हैं। उत्पादन चरण के बाद, तेल को बाहर निकालकर कम तापमान वाली जगह पर रखा जाता है, जो तेल के भंडारण के लिए सबसे अच्छा होता है।

अलसी का तेल Cold Presing उत्पादन प्रक्रिया

अलसी का तेल कम तापमान पर बहुत अधिक भौतिक और यांत्रिक दबाव में बीजों को दबाकर बनाया जाता है। इस प्रक्रिया को “कोल्ड प्रेसिंग” कहा जाता है क्योंकि यह कमरे के तापमान पर की जाती है। इस प्रक्रिया में, अलसी के बीजों को उच्च तापमान पर स्टिर-फ्राइड या स्टीम्ड नहीं किया जाता है, इसलिए तेल अभी भी प्रोटीन कोशिकाओं में फैला हुआ है और इसमें अलसी के कई प्राकृतिक गुण हैं (जैसे लिनोलेनिक एसिड और अन्य पोषक तत्व)।

Cold Pressing की प्रक्रिया विशेषताएं:

  1. उच्च तापमान वाले तेल दबाने पर तेल और शर्करा टूटने पर हानिकारक पदार्थों को बनने से रोकें, और प्रोटीन गलत हो जाए।
  2. अलसी के तेल को गहरा न होने दें; तेज गर्मी के कारण इसे जलने न दें।
  3. हॉट-प्रेसिंग विधि में, विभिन्न चरणों में तेल के उपचार के लिए सल्फ्यूरिक एसिड और कास्टिक डीएसिडिफिकेशन जैसे एसिड का उपयोग किया जाता है। यह आपकी सेहत के लिए खराब है, इसलिए कोल्ड-प्रेसिंग विधि इसे कम करती है।
  4. उच्च तापमान आसवन और गंधहरण बंद करो। यह अलसी के तेल में पीयूएफए-लिनोलेनिक एसिड को उच्च तापमान से नष्ट होने से रोकेगा। यह संपूर्ण प्राकृतिक पोषक तत्वों को भी बनाए रखेगा, जिससे इसे अवशोषित करना आसान हो जाएगा और एक उत्कृष्ट पोषण पूरक होगा।

अलसी का तेल निष्कर्षण और शोधन प्रक्रिया

अलसी के तेल को एक विधि से बीजों से निकाला जा सकता है जो बीज में तेल कच्चे माल को अवशोषित करने के लिए एक विलायक तेल (जैसे हल्के गैसोलीन) का उपयोग करता है और तेल को बाहर निकालने के लिए गर्मी करता है। सबसे पहले, तेल का उपयोग कार्बनिक सॉल्वैंट्स और तेलों के मिश्रण के रूप में किया जाता है। यह मिश्रण खाने योग्य नहीं है और इसे तेल को परिष्कृत करने के लिए कई चरणों के बाद ही खाया जा सकता है, जैसे कि डीवैक्सिंग, डीगमिंग, डियोडोराइजिंग, डीहाइड्रेटिंग, डीसिडीफाइंग, डीकोलाइजिंग और अन्य रासायनिक प्रक्रियाएं।

अलसी का तेल – मशीनरी की लागत

  • कच्चा लोहा पैन 1000 लीटर। क्षमता (200 किग्रा.वाट): रु. 1,20,000
  • तेल निकालने के लिए रोटर कम स्क्रीनर: रु. 4,000
  • डेकोर्टिकेटर : रु. 500
  • एल्युमिनियम डिस्क 500 लीटर क्षमता : रु. 20,000
  • 1 एचपी मोटर के साथ स्टिरर (सम्मिश्रण के लिए): रु. 10,000
  • खाना पकाने के लिए अन्य आवश्यक उपकरण : रु. 5,000
  • तरल के लिए स्वचालित भरने की मशीन: रु। 70,000
  • कार्यालय फर्नीचर: रु। 10,000
  • कुल: रु. 2,39,500

अलसी का तेल निर्माण – परिचालन पूर्व व्यय

  • लकड़ी का चूल्हा चार नग: रु. 2,000
  • प्रोजेक्ट प्रोफाइल: रु. 200
  • यात्रा : रु. 2,000
  • रेग। बिक्री कर के साथ: रु। 2,000
  • प्लास्टिक कंटेनर, डिब्बों के लिए अग्रिम पैकिंग: रु. 15,000
  • स्टेशनरी : रु. 300
  • टेलीफोन कनेक्शन : रु. 3,000
  • अन्य विविध। क्स्प.: रु. 5,000
  • कुल: रु. 29,500

यह भी पढ़े :

Leave a Comment