दालचीनी का तेल बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करे | Cinnamon Oil Making Business plan in Hindi

सभी ग्रहिणिओ ने दालचीनी (cinnamon) का नाम तो जरूर सुना होगा, या जिन लोगो को रसोई के सामान की जानकारी है, वो इसको और इसके गुणों को अच्छे से जानते होंगे। ये घर में रोज़ाना के खाने व अन्य सामान में इस्तेमाल होने वाली चीज है, और फायदे की बहुत रहती है। कोरोना के इस काल में जो जो लोग घर में काढ़ा पीते थे, वो दालचीनी का इस्तेमाल अपने काढ़े में अवश्य करते थे, टमाटर सूप (tomato soup) में भी इसका इस्तेमाल होता है। दालचीनी के पत्ते के तेल में एक गर्म, मसालेदार सुगंध (fragrance) होती है। इसमें एंटीसेप्टिक, कीटाणुनाशक और एंटीफंगल गुण होते हैं।अपने अच्छे व औषधीय गुणों के कारण काफी सारी चीजों में इसका इस्तेमाल होता है।

अगर आप इसका काम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो ये एक अच्छा विचार है। जो कुछ नया व्यापर करने के सोच रहे हैं, उनके लिए ये एक वरदान साबित हो सकता है, क्यूंकि ये रोज़ाना इस्तेमाल होने वाली चीज है, और इसकी मांग भी बाजार में बहुत है। आज के इस लेख (article) में हम आपको दालचीनी तेल या cinnamon oil बना कर बेचने के बारे में पूरी जानकारी देंगे। स्टील स्क्रबर बना कर बेचने का बिज़नेस कैसे शुरू करें, इसमें कितना खर्च आएगा, इसका सामान कैसे व कहाँ से खरीदे इत्यादि ।

दालचीनी का तेल business थोड़ा महंगा ज़रूर पड़ता है, लेकिन उसका फायदा भी उसी हिसाब से होता है। इस व्यापार को शुरू करने के लिए कुछ चीजों की जरुरत रहती है। वैसे तो यह आप पर निर्भर करता है के आप कितना बड़ा व्यापार शुरू करना चाहते है। अगर छोटा चाहते हैं बहुत ज्यादा सामान की जरुरत नहीं पड़ती परन्तु यदि बड़ा बिज़नेस चाहते हैं तो थोड़ा ज्यादा पैसा लगा कर भी यह काम शुरू किया जा सकता है।  

दालचीनी के पत्ते का तेल एक खास तरह के सिनामोमम वर्म से निकाला जाता है और इसको असली दालचीनी के पेड़ के रूप में भी जाना जाता है या सीलोन दालचीनी का पेड़ लौरासी पौधे परिवार से संबंधित है। यह दालचीनी का पेड़ छोटा और झाड़ीदार पेड़ है जो श्रीलंका और दक्षिणी भारत का एक देशी पेड़ है, लेकिन अब इसकी खेती ब्राजील, वियतनाम, मिस्र और इंडोनेशिया सहित कई देशों में की जाती है।यहाँ पर दालचीनी का तेल को बना कर बेचने के लिए सभी जरुरी जानकारियां दी जा रही हैं, आप उनकी मदद से कम बजट में काम शुरू कर सकते हैं| इसको पढ़ने के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें ।  

Table of Contents

दालचीनी का तेल का मार्किट में स्कोप

अगर हम दालचीनी का तेल बनाने के काम की बात करे, तो इस बिज़नेस के मार्किट स्कोप बहुत ज्यादा है। ये घर घर में तथा और भी जगह जैसे होटल्स, ढाबे, रेस्टौरेंट इत्यादि जहाँ भी खाना बनता है, इनकी ज़रूरत पड़ती ही है। Cinnamon तेल के लाभों के बारे में लोगों में बढ़ती जागरूकता के कारण वर्तमान समय में हर्बल उत्पादों का व्यापक उपयोग हुआ है, जो वैश्विक दालचीनी तेल बाजार को इसकी उच्च आवश्यकता के लिए प्रेरित करता है। दालचीनी का तेल की इतनी डिमांड देख कर लगता है की ये काम हमारा अच्छे से चल जाएगा।

दालचीनी का तेल बनाने के लिए ध्यान देने योग्य बाते

दालचीनी का तेल बनाने का काम शुरू करने लिए हमें निम्न बातों का ध्यान रखना होगा:

  • इन्वेस्टमेंट (Investment)
  • इसके लिए जमीन (Land for this business)
  • लाइसेंस (License)
  • कच्चा माल / रॉ मटेरियल (Row material)
  • मशीन (Machine)
  • प्रक्रिया (Process)
  • पैकेजिंग और मार्केटिंग (Packaging and its marketing)
  • बिज़नेस प्लान और फायदा (Business plan and its profit)
  • कर्मचारी की नियुक्ति (Selection/hiring of manpower)
  • बिकने की सम्भावना (Possibility of sell)

अब हम सभी चीजों के बारे में विस्तार (in detail) से बताएँगे ।

दालचीनी के तेल को बनाने का बिज़नेस के लिए इन्वेस्टमेंट (Investment for cinnamon oil making business) –

दालचीनी के तेल के बिज़नेस को शुरू करना हमारे ऊपर ही निर्भर करता है कि हम कितना बड़ा बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं । अगर हम इसको थोड़े छोटे लेवल पर शुरू करते हैं तो थोड़ा कम पैसो में भी हो जाता है, बस हमें मशीन (Machines) व कच्चा माल (Raw material) का खर्च आएगा , इसके साथ में और भी कुछ खर्चे जुड़ जाते हैं।। तथा अगर हम इसका बड़ा बिज़नेस करना चाहते हैं तो बड़े लेवल पर ज्यादा पैसे लगा कर हम इसको शुरू कर सकते हैं । इस बिज़नेस को ठीक ठीक लेवल पर शुरू करने के लिए हमें कई चीजों की जरुरत पड़ती है- जैसे के मशीन (mashines) , कच्चा माल (raw material), बिल्डिंग (buildings) ,जमीन (Land) तथा छुट पुट (Misc) के भी थोड़े और खर्चे हो सकते हैं। इस काम को शुरू करने के बड़ा खर्चा जमीन ही होता है। अगर वो हमारी ही है तो काम थोड़ा कम पैसो में हो जाता है, और अगर वो भी किराये से लेते हैं तो उसका खर्च भी इसमें जुड़ जाता है। इसकी मशीने भी कई तरह की आती हैं , तो उससे भी हमारे बिज़नेस के इन्वेस्टमेंट (investment) पर फर्क पड़ता है, या फिर हम जमीन कही दूर लेते हैं तो वहां का खर्च भी बढ़ जाता है।अब हम आपको इन खर्चो के बारे में विस्तार से बताते हैं ।

बिल्डिंग जमीन- इस काम को शुरू करने के लिए जिस बिल्डिंग की जरुरत पड़ेगी, उसकी कीमत लगभत 5-6 लाख होगी । मगर यदि ऐसी जगह हमारे पास है तो हमारा यह खर्चा बच सकता है । मशीन भी 15 लाख के आस पास आ जाएंगी, उसके बाद हमारा पैकिंग व छूट पुट का खर्चा भी हो जाता है।

कुल मिला कर लगभग 30-32 लाख रुपयों की आवश्यकता पड़ सकती है । हमारी सरकार काम को शुरू करने के लिए लोन की सुविधा भी देती है।

दालचीनी के तेल बनाने का बिज़नेस के लिए जमीन (Land for cinnamon oil making business) –

Dalchini oil बनाने का काम हम कही से भी शुरू कर सकते हैं, चाहे वो शहर हो या फिर गांव। इसके अन्दर थोड़ी ज्यादा जमीन की जरुरत पड़ती है क्योकि इसके अन्दर प्लांट बनाना पड़ता है उसके बाद गोडाउन बनाना पड़ता है और कुछ जमीन पार्किंग के लिए चाहिए। बस हमारे पास इतनी जमीन होनी चाहिए, तो हम cinnamon oil बनाने का काम आसानी से शुरू कर सकते हैं।

Total Space –2000 स्क्वायर फ़ीट से 5000 स्क्वायर फ़ीट

अगर हम इससे बड़े लेवल पर यह काम करने की सोच रहे हैं, तो इस के लिए थोड़ी और ज्यादा जमीन की जरुरत पड़ सकती है, और वो चीज भी हमारे ही ऊपर निर्भर करता है के हम कितना बड़ा काम शुरू करना चाहते हैं। जिसमे की मशीन भी आ जाएगी तथा पैकिंग का काम भी हो जाएगा। अगर हमारे पास इसके ऑफिस के लिए इतनी बड़ी कोई जगह नहीं है तो हम जगह किराए पर भी ले सकते हैं| लेकिन किराए पर लेने से पहले हम rent agreement जैसी कुछ बातो को दिमाग में रख कर काम करना होगा | 

अगर हम जमीन ले ही रहे हैं, तो ध्यान रहे उस जगह के आस पास लोग रहते हो , ताकि कही पर आते जाते, वो हमें नोटिस कर ले, और जब भी सामान खरीदना हो, तो वो हमसे संपर्क कर लेंगे।

दालचीनी के तेल बनाने के बिज़नेस के लिए लाइसेंस (License for cinnamon oil making business) –

जब हम cinnamon oil का व्यवसाय शुरू करने चलते हैं तो उससे पहले हमें उसका कोई नाम या ब्रांड (Name for our busiiness) सोचना होता है, उसके लिए हमें कुछ रजिस्ट्रेशन करने होते है। जिनकी जानकारी हम आपको दे रहे हैं : 

  • व्यापार का पंजीकरण
  • MSME registration
  • GST registration
  • ROC
  • PAN Card
  • Registration of firm
  • Shop Act License
  • IEC Code
  • Export License
  • Fire and Safety
  • ESI
  • PF
  • NOC from pollution board
  • ट्रेड लाइसेंस

इसके साथ ही हमें कुछ और कागजो (documents) की भी जरुरत पद सकती है जैसे के आधार कार्ड (Aadhar card), पैन कार्ड (PAN card), वोटर आई डी कार्ड (Voter ID card), rashion card, बिजली का बिल (Electricity bill), बैंक अकाउंट की details, हमारा एक पासपोर्ट साइज फोटो (Passport size photo), email ID, फ़ोन नंबर बाकि प्रूफ भी| हमें ये सब भी तैयार रखने होंगे, ताकि हमारा लाइसेंस बनने में किसी तरह कि कोई कमी न आये, जब हम लाइसेंस लेने ऑफिस जाये, तो ये सब सामान साथ ले क जाये।

Cinnamon oil बनाने के लिए कच्चा माल (Raw material for steel cinnamon oil making business) –

दालचीनी के पत्ते ही तेल निकालने के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रमुख कच्चे माल हैं। दालचीनी के पेड़ की पहचान इसके छोटे, सफेद फूलों के साथ गहरे हरे रंग की पत्तियों से की जा सकती है, जिनमें बैंगनी अंडाकार जामुन होते हैं। व इसके अलावा भी आपको कुछ और Packaging के Material की भी जरूरत पड़ेगी।

हम दुकान पर जा कर भी इसके पाउडर को मोल भाव कर के कम दाम में खरीद सकते हैं। हॉल सेल में खरीदेंगे तो और भी कम कीमत में हम इसको ले सकते है। 

ये पत्ते अगर हम ऑफलाइन (Offline – market) किसी वजह से नहीं खरीद पा रहे हैं तो हम इसको ऑनलाइन (Online) भी खरीद सकते हैं। बस गूगल पर टाइप करना हैं, और इसके सभी लिंक हमारे सामने आ जाएंगे। फिर जहाँ से भी काम कीमत पर मिल रहा है, वहां से ऑनलाइन आर्डर कर के दालचीनी के पत्ते आसानी से मंगवा सकते हैं। आजकल तो सब सामान ऑनलाइन ही मिल जाता है, तथा कोरोना के इस दौर में बाहर भी निकलना नहीं होता ।

दालचीनी के तेल बनाने की मशीन व् आवश्यक उपकरण (cinnamon oil making machine and other required things) – 

अगर आप cinnamon oil making Business को शुरू करते हैं तो इस Business को चलाने लिए आपको निम्न मशीनों व सामान की ज़रूरत पड़ेगी।

  • Cinnamon leaf oil is Distillation kettle,
  • insulation layer,
  • material basket,
  • digital temperature system.
  • demister, oil and water separator,
  • condensing tower,
  • electrical steam boiler,
  • extracting tank,
  • plate distillation system,
  • vacuum system,

इन मशीनों को हम ऑफलाइन (offline) व ऑनलाइन (online) दोनों तरीको से खरीद सकते हैं। ऑफलाइन तो हमें अगर इसकी दुकान या बाजार पता है तो जा कर ली जा सकती है। एवं अगर वो डीलर अगर जानने वाला हुआ तो और भी काम दाम में हम यह खरीद सकते हैं।

ऑनलाइन खरीदने के लिए हम बस गूगल पर टाइप करेंगे तो इसके सभी लिंक खुल जाएंगे ।वहां से सभी मशीनों के दाम को compare कर के हम काम दाम वाली मशीन आसानी से खरीद सकते हैं। और यह मशीन आसानी से मार्किट में मिल जाएगी।

जहाँ तक मशीन चलाने की बात है तो नेट (Internet), यूट्यूब (youtube) पर बहुत सारी videos उपलब्ध हैं, मगर जब हम यह मशीन खरीदते हैं, तभी डीलर से हमें उसका डेमो (demo) देख लेना चाहिए, और इसकी सभी जानकारी ले लेनी चाहिए, की इसको चलते कैसे हैं, इसकी साफ़ सफाई कैसे की जाती है, इत्यादि। ध्यान रहे, जितना हम मशीनों की, इसके सामान की साफ़ सफाई रखेंगे, इतना ही यह सब सामान लम्बे समय तक नए जैसा अच्छा चलेगा।साफ़ सफाई अच्छे से करने से मशीनो की  life बढ़ती है, और हमारा काम सब अच्छे से चलता रहता है।

Cinnamon oil बनाने का तरीका / प्रक्रिया (cinnamon oil making process) –

वैसे तो cinnamon oil बनाना बहुत ही आसान है, क्यूंकि न तो इसमें बहुत ज्यादा कच्चा माल लगता है, और न ही हमें कुछ विशेष काम करना होता है, इसमें सब काम मशीन करती है। लेकिन सब काम बहुत ही सावधानी (carefully) से करना होता है। एक बार सब मशीनों से होते हुए जब cinnamon oil बहार आता है, उसके बाद हमारा पैकिंग का काम शुरू होता है।     

Cinnamon oil की पैकेजिंग और मार्केटिंग (Packaging and marketing of cinnamon oil) –

Cinnamon oil बन जाने के बाद इसकी पैकिंग की जाती है| हमें इसकी पैकिंग पर विशेष ध्यान देना होगा । इसके लिए आप अपने ट्रेडमार्क या टैग (trademark or tag) वाले bottles ले, और उसमे आयल डाल कर अच्छे से पैक कर ले।फिर उनका बंच बना कर बेच सकते हैं। जितनी अच्छी पैकिंग होगी, लोग हमारे सामान की और उतना ही ज्यादा आकर्षित होंगे । अब आपके cinnamon oil bottles मार्किट में बिकने के लिए तैयार हैं ।

Cinnamon oil को हम रिटेल (retail) एवं हॉल सेल दोनों ही तरह से मार्किट में बेच सकते हैं।  शुरुआती दिनों में तो जरुरी रूप से मार्केटिंग जरुरी है , ताकि लोगो को हमारे सामान के बारे में पता चले| शुरू में लोगो को अपना सामान बेचने के लिए अगर कुछ सैंपल फ्री में भी डिलीवर करने पड़े तो कर देना चाहिए । लोगो को सामान इस्तेमाल करने के बाद ही उसका समझ आएगा। हमें शुरू में थोड़ी दिक्कत आ सकती है,क्योंकि मार्किट में पहले से ही सामान दूसरी कंपनी बेच रही होती है, हमें अपना सामान सबको समझा कर , उसकी सभी खूबिया बता कर मार्केटिंग करनी होगी| आजकल तो सोशल मीडिया का जमाना है, हम फेसबुक तथा इंस्टाग्राम पर भी अपना ऐड कर के अपने प्रोडक्ट के बारे में बता सकते है| हमारे सभी फोलोवर्स को हमारे सामान के बारे में पता चलेगा तथा वो हमसे सामान खरीद सकते है| हम अपने वात्सप्प ग्रुप पर भी अपने सामान का ऐड कर सकते है.आजकल जरुरी नहीं है के सामान की मार्केटिंग घर घर जा कर ही की जा सके, आजकल सब घर बैठे भी हो सकता है|  वैसे अगर हम जा जा कर अपना add करना चाहते हैं तो हम वो भी कर सकते है , सबको तेल दिखा कर, खूबिया बता कर हम ये काम कर सकते हैं।  इस काम के लिए हम कुछ बन्दे भी रख सकते हैं। हम TV पर भी अपना ऐड दे सकते हैं , ताकि लोगो को हमारे बारे में पता लगे और ज्यादा से ज्यादा सामान बिके ।

हम बस डिलीवरी फ्री करा सकते है तथा और भी ऐसे ऐसे ऑफर्स दे कर उनको लुभा सकते है| अगर एक बार लोगो को आपका सामान पसंद आ गया तो समझो आपका काम हो गया , फिर आपकी बिक्री शुरू हो जाएगी |

Cinnamon oil का बिज़नेस प्लान और फायदा (Business plan and its profits for cinnamon oil making business ) –

Cinnamon oil का बिज़नेस शुरू करते हुए हमें एक लक्ष्य रखना होग कि हम आने वाले 6 महीनो में, या एक साल में  इतना व्यापार कर लेंगे या इतना सामान बना कर बेचेंगे |उसके बाद हमें उसका मूल्यांकन करना होता है, उसको देखना होता है के हम अपने प्लान के अनुसार चल रहे हैं या उससे कम हैं| अगर कम हैं तो किस वजह से काम है, उस चीज पर काम करना होगा |तभी हमें व्यापार में अच्छी सफलता मिलेगी| बिना लक्ष्य के काम करना टाइम पास करना जैसा होता है|

और जहाँ तक फायदे की बात करे तो जिस हिसाब से cinnamon oil की मांग है, हमारा सामान बिकेगा, और सामान बिकेगा तो फायदा होगा ही होगा।   बाकी तो यह हमारी मार्केटिंग तथा कितना बड़ा बिज़नेस है उस पर भी निर्भर करता है। हमारी मार्केटिंग अच्छी होगी तो इसकी डिमांड भी ज्यादा बढ़ेगी, और डिमांड ज्यादा बढ़ी तो हम दिन में ज्यादा cinnamon oil बनाएंगे, एवं अपने व्यापार को बढ़ाएंगे।  

Cinnamon oil के लिए कर्मचारी की नियुक्ति (Hiring manpower / workers for cinnamon oil making business) –

हमें कर्मचारी तो इस काम के लिए रखने ही होंगे |अगर हम एक्सपेरिएंस्ड कर्मचारी रखेंगे तो हमें फायदा होगा परन्तु उनकी फीस थोड़ी ज्यादा होगी तथा हमारा बजट थोड़ा कम है तो हम फ्रेशर्स (freshers) को रख सकते हैं तथा उनको सब काम सीखा सकते हैं | हमें काम से काम एक कर्मचारी तथा एक सुपरवाइजर की ज़रूरत पद सकती है|  कर्मचारी मशीन को चलने तथा पैकिंग वगैरह सब देखने के लिए तथा सुपरवाइजर उसके काम का निरीक्षण परीक्षण करने के लिए।

Cinnamon oil के बिकने की सम्भावना (Possibility of selling of cinnamon oil making business) –

Cinnamon oil का इस्तेमाल आजकल हर घर, होटल, रेस्टॉरेंट या ढाबे में होता है, बाकि यह बहुत हद तक हमारी मार्केटिंग, इसके ऐड (its marketing and ad) पर निर्भर करता है कि हम कितनी मार्केटिंग पर मेहनत कर रहे हैं| ज्यादा मार्केटिंग करने से सामान ज्यादा बिकता है। यह बिसनेस मै आप बहुत ही कम समय मै तरक्की कर लेंगे और इसमें आपको बहुत ही कम समय मै अच्छा मुनाफा हो सकता है और आप इस बिजनेस को बढ़ा सकते है।

आशा करते हैं आपको हमारा आज का ये लेख पसंद आया होगा, और इसकी सहायता से आप आसानी से cinnamon oil बनाने का काम शुरू कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :

Leave a Comment