अखरोट के तेल का बिज़नेस कैसे शुरू करें | Walnut Oil Making Business Plan In Hindi

नमस्कार दोस्तों, क्या आप अखरोट के तेल की परियोजना रिपोर्ट और इसे बनाने की व्यवसाय योजना के बारे में अधिक जानना चाहते हैं? फिर आप वहीं हैं जहां आपको होना चाहिए। अखरोट का तेल अखरोट की गुठली से आता है, जो सूखने के बाद लगभग 60% वसा होता है। तेल बनाने के लिए या तो कोल्ड प्रेसिंग, हॉट प्रेसिंग या रासायनिक निष्कर्षण का उपयोग किया जाता है।

अधिकांश समय कोल्ड प्रेस्ड तेल का उपयोग किया जाता है, जो उचित शोधन या छानने के बाद उच्च गुणवत्ता वाला तेल बनाता है। यहां तक ​​​​कि विदेशी और कड़वे पदार्थों को खत्म करने के लिए निकाले गए या गर्म-दबाए गए कम गुणवत्ता वाले तेलों को भी परिष्कृत किया जाता है।

सबसे पहले मेवों को उनके खोल से निकालकर कहीं सूखने के लिए रख दिया जाता है। दबाने के कदम से पहले, अखरोट को अक्सर तेल की उच्च उपज प्राप्त करने के लिए भुना जाता है जिसमें अच्छी खुशबू आती है और स्वाद अच्छा होता है। अखरोट की गुठली को कोल्ड प्रेसिंग के लिए कोई गर्मी डाले बिना सावधानी से एक स्क्रू प्रेस में डाल दिया जाता है। फिर वसा हटा दी जाती है।

उसके बाद, लीज़ और मैलापन को खत्म करने के लिए तेल को कई बार फ़िल्टर किया जाता है। गर्म दबाने में, प्रक्रिया में बहुत अधिक गर्मी डालने के बाद ही तेल बनाया जाता है। एक गर्म दबाने के दौरान एक स्क्रू प्रेस यांत्रिक बल लागू करेगा।

यह भी पढ़े :

Table of Contents

भारत में अखरोट के तेल के कारोबार के लिए एक कदम दर कदम गाइड

जब किसी चीज को कोल्ड-प्रेस किया जाता है, तो वह गर्मी से नष्ट होने वाले स्वस्थ एंटीऑक्सीडेंट को बनाए रखती है। एंटीऑक्सिडेंट शरीर को मुक्त कणों से बचाते हैं, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं। कोल्ड प्रेसिंग द्वारा बनाए गए अधिकांश तेलों में बहुत सारा विटामिन ई होता है, जो सूजन से लड़ने और ठीक करने में मदद करता है।

साथ ही इनमें भरपूर मात्रा में ओलिक एसिड होता है, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। ये सभी तेल तब बहुत अच्छे होते हैं जब इन्हें कम तापमान पर पकाया जाता है। हालांकि, अगर उन्हें उच्च तापमान पर पकाया जाता है तो वे अपने सभी पोषक तत्व खो देते हैं।

अखरोट को पूरी दुनिया में एक स्वस्थ भोजन के रूप में जाना जाता है। अखरोट का तेल बनाते समय बीजों से तेल निकालने का अच्छा तरीका खोजना जरूरी है। इस अध्ययन में अखरोट के बीजों को दबाकर और फिर सुपरक्रिटिकल CO2 के साथ तेल निकालकर अखरोट का तेल बनाया गया।

दबाने के प्रयोगों में, तेल की वसूली और तापमान पर आवृत्ति (20, 30, और 40 हर्ट्ज), दबाव तापमान (70, 85, और 100 डिग्री सेल्सियस), और नोजल आकार (8, 10, और 12 मिमी) के प्रभाव थे। अध्ययन किया। परीक्षण किए गए चर की सीमा के भीतर सबसे अच्छी गणना की जाने वाली दबाव की स्थिति पाई गई।

तेल का परीक्षण इसके पेरोक्साइड मूल्य, अघुलनशील अशुद्धियों, मुक्त फैटी एसिड, नमी सामग्री, साबुनीकरण मूल्य, आयोडीन मूल्य, पी-एनिसिडीन मूल्य और टोटॉक्स मूल्य के लिए किया गया था।

स्क्रू प्रेस प्रक्रिया का उपयोग करने के बाद, दबाए गए केक से बचा हुआ तेल CO2 के साथ निकाल लिया गया। ऐसा अखरोट से टोकोफेरॉल को बाहर निकालने के लिए किया गया था। प्रेस किए गए अखरोट के तेल और सुपरक्रिटिकल CO2 से बने तेल में टोकोफेरोल की संख्या को मापा गया।

अखरोट के तेल निर्माण व्यवसाय की बाजार क्षमता

यह लेख अखरोट के तेल के लिए विश्वव्यापी बाजार की वर्तमान स्थिति और 2017 और 2021 के बीच उद्योग के लिए अनुमानित विकास पर चर्चा करता है। बाजार को अंतिम उपयोगकर्ता (औद्योगिक या खुदरा) के प्रकार, तेल उत्पादन की विधि द्वारा निर्धारित डिवीजनों में विभाजित किया गया है। (कोल्ड-प्रेस्ड या एक्सपेलर-प्रेस्ड), और स्थान या क्षेत्र (यूएसए, यूरोप, मध्य-पूर्व, अफ्रीका और एशिया प्रशांत क्षेत्र)।

चूंकि अखरोट के तेल को कई तरह के उद्देश्यों के लिए रखा जा सकता है, अंतरराष्ट्रीय बाजारों में इसकी मांग स्थिर लेकिन मामूली गति से बढ़ रही है। अखरोट का तेल अभी भी व्यापक रूप से उपयोग नहीं किया जाता है, लेकिन यह लगातार लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है, मुख्यतः क्योंकि यह किसी के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है।

लोग (विशेषकर पश्चिमी यूरोप और उत्तरी अमेरिका में) अधिक जागरूक हो रहे हैं कि अखरोट के तेल का स्वास्थ्य पर लाभकारी प्रभाव पड़ता है, जिससे बाजार में वृद्धि होती है। वे यह निर्धारित करने के लिए उत्पाद की जानकारी और लेबल की जांच करते हैं कि किसी के स्वास्थ्य पर वस्तुओं का क्या सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

अखरोट के तेल उत्पादन के लिए आवश्यक अनुमोदन, लाइसेंस, पंजीकरण और अनुमतियों की सूची

हमने नीचे कुछ महत्वपूर्ण लाइसेंस और पंजीकरण सूचीबद्ध किए हैं जिनकी आपको भारत में कोल्ड-प्रेस्ड अखरोट के तेल का व्यवसाय शुरू करने की आवश्यकता होगी।

  • कंपनी को ROC के साथ साइन अप करवाएं।
  • FSSAI लाइसेंस
  • फैक्टरी परमिट
  • BIS से प्रमाणन प्राप्त करें
  • व्यापार करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करें
  • खाद्य व्यवसाय चलाने के लिए लाइसेंस के लिए आवेदन करें।
  • एसएसआई लाभों के लिए साइन अप करें
  • राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की “NOC”
  • फायर लाइसेंस प्राप्त करें

अखरोट का तेल निर्माण व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक मशीनरी और उपकरण

अखरोट का तेल प्रेस मशीन अखरोट से अखरोट का तेल निकालने के लिए दो-प्रेस तकनीक का उपयोग करती है। ज्यादातर मामलों में, मशीनरी में अखरोट को हल करने के लिए एक मशीन, अखरोट को खोलने के लिए एक मशीन, एक हाइड्रोलिक तेल प्रेस, अखरोट के तेल को परिष्कृत करने के लिए उपकरण, एक स्क्रू ऑयल प्रेस और इसी तरह के अन्य उपकरण होते हैं।

अखरोट को संसाधित करने के लिए उपयोग की जाने वाली मशीनरी अखरोट की गिरी की पोषण सामग्री को बनाए रखेगी, साथ ही तेल की उच्च उपज का उत्पादन करेगी और बचे हुए पदार्थ में कम वसा छोड़ेगी, जिसे केक कहा जाता है। जो अखरोट केक बनाया जाता है उसमें विभिन्न संदर्भों में उपयोग किए जाने के लिए आवश्यक पोषक तत्व भी होंगे।

शोधन प्रक्रिया से गुजरने के बाद, अखरोट का तेल बहुत उच्च गुणवत्ता वाला होता है। अब इसे पैक कर बाजार में भेजने की तैयारी है ताकि इसे बेचा जा सके। ऊपर वर्णित अखरोट का तेल प्रेस उपकरण सीमित मात्रा में अखरोट के तेल के उत्पादन में उपयोग के लिए उपयुक्त है।

अखरोट प्रसंस्करण उपकरण की विशेषताएं

  • अखरोट को दो बार दबाने वाली तकनीक का उपयोग करके अखरोट से तेल की पैदावार बढ़ाई जाती है।
  • अखरोट का तेल और केक अखरोट की गिरी के स्वास्थ्य लाभ को बरकरार रखते हैं।
  • खोल को हटाने से लेकर अखरोट को चमकाने तक, पूरी प्रक्रिया मदद करती है।
  • अखरोट का तेल शोधन मशीन का उपयोग करना आसान है, कम ऊर्जा का उपयोग करता है, शोधन का अच्छा काम करता है और तेल की गुणवत्ता में सुधार करता है।

अखरोट के तेल की निर्माण प्रक्रिया

1. अखरोट डी-हलिंग

अखरोट को अखरोट की पतवार मशीन पर रखा जाता है ताकि हल्स को हटाया जा सके। इस मशीन का उपयोग मेवों से गोले निकालने और उन्हें धोने के लिए किया जाता है। यह हाई-स्पीड रोटेटिंग हॉब के साथ पतवारों से जुड़ता है। अखरोट मशीन पर स्टील ब्रश उन पतवारों को हटा देता है जिन्हें अभी तक नहीं काटा गया है। छिलके वाले अखरोट से सतह के बलगम को साफ किया जाता है।

2. अखरोट खोल विभाजक

सबसे पहले, एक अखरोट ग्रेडिंग मशीन नट्स को आकार के अनुसार छांटती है, और फिर एक अखरोट क्रैकिंग मशीन नट्स को फोड़ती है। अखरोट क्रैकिंग मशीन पर रोलर्स नट को तोड़ते हैं। अखरोट का खोल और गिरी विभाजक अखरोट के छिलके और गुठली को बाकी मिश्रण से अलग करते हैं।

3. पहली प्रेसिंग

अखरोट का तेल बनाने में पहला कदम अखरोट की गुठली को अखरोट के हाइड्रोलिक तेल प्रेस में डालना है। हाइड्रोलिक दबाव का उपयोग करके तेल निकालने के लिए यह मशीन अखरोट की गुठली को निचोड़ती है। अब तेल को छान लिया गया है। अखरोट से बनी इस मशीन का तेल अच्छी ग्रेड और बेहतर गुणवत्ता का है।

4. दूसरा प्रेसिंग

हाइड्रोलिक ऑयल प्रेस से बने अखरोट के केक में बहुत सारा तेल बचा होता है, इसलिए इसमें से अधिक तेल निकालने के लिए इसे स्क्रू ऑयल प्रेस से दो बार दबाया जाता है। अखरोट की गुठली एक स्क्रू ऑयल प्रेस के बैरल में दबाव के साथ पैक की जाती है।

अखरोट केक को दो बार दबाने से पहले, इसे एक फ्लैट पैन तिलहन कुकर में पकाया जाता है, जो नट्स से अधिक तेल निकालने का एक बड़ा हिस्सा है। उसके बाद, केक को स्क्रू ऑयल प्रेस में डाल दिया जाता है। इस प्रक्रिया से जो केक निकलता है उसमें थोड़ा सा तेल बचा होता है और इसे अन्य तरीकों से भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अब कच्चे अखरोट के तेल को छानने के लिए भेजा जा सकता है।

5. अखरोट के तेल का शोधन

पहली और दूसरी दबाने के बाद, दबाया हुआ अखरोट का तेल छान लिया गया है। रिफाइनिंग मशीन का उपयोग अब तेल की गुणवत्ता में सुधार के लिए किया जाता है। कच्चे अखरोट के तेल की अशुद्धियों को degumming, deacidifying, विरंजन और deodorizing द्वारा हटा दिया जाएगा। यहाँ कुछ चरणों का सारांश दिया गया है:

  • कच्चे अखरोट का तेल जो छान लिया गया था, रिफाइनिंग के लिए बर्तन में चला गया और पहले गरम किया गया। अच्छे झटकों के साथ, क्षार शराब डाली जाती है, जिससे साबुन का स्टॉक बन जाता है। फिर तेल को साबुन के स्टॉक से अलग करके इसे व्यवस्थित कर दिया जाता है। कई बार तेल को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल किया जाता है और फिर उसे ब्लीचिंग पॉट में डाल दिया जाता है।
  • ब्लीचिंग पॉट को निर्वात में निर्जलित करने के बाद, ब्लीचिंग प्रक्रिया को समाप्त करने के लिए ब्लीचिंग क्ले को जोड़ा जाता है। फिर ब्लीचिंग क्ले को बाहर निकालने के लिए मिश्रण को अलग किया जाता है।
  • बाद में, प्रक्षालित तेल को डियोडोराइज़ेशन पॉट में डाल दिया जाता है और एक वैक्यूम के तहत आसुत होने के लिए भेजा जाता है।

अखरोट तेल परियोजना रिपोर्ट और भारत में अखरोट के तेल निर्माण व्यवसाय का अर्थशास्त्र

  • भूमि और भवन: रु 5,50,000
  • संयंत्र और मशीनरी: रु 2,70,000
  • विविध संपत्ति: रु 55,000
  • पी एंड पी खर्च: रु 40,000
  • आकस्मिकता @ 10% भूमि और भवन और संयंत्र और मशीनरी पर: रु 80,000
  • कार्यशील पूंजी मार्जिन: रु 1,35,000
  • कुल: रु 11,30,000

अखरोट कोल्ड-प्रेस्ड तेल व्यवसाय में लाभ

लोग इसे कितना चाहते हैं, इसकी वजह से कोल्ड-प्रेस्ड अखरोट ऑयल पर प्रॉफिट मार्जिन बहुत ज्यादा है। कोल्ड-प्रेसिंग विधि 1 किलो अखरोट से 650-700 मिलीलीटर अखरोट का तेल बनाती है। शुरुआत में आप 15% से 20% लाभ कमा सकते हैं। जैसे-जैसे समय बीतता है, आप इस पर निर्भर करते हुए और भी अधिक पैसा कमा सकते हैं कि आपका व्यवसाय कितना अच्छा है और यह कितने ग्राहकों को आकर्षित करता है। इसलिए, एक छोटी योजना के साथ शुरुआत करना बेहतर है और फिर बाद में इसे इस आधार पर बढ़ाना कि यह कितनी अच्छी तरह काम करती है।

अपने कोल्ड-प्रेस्ड अखरोट के तेल को बढ़ावा देने के लिए मार्केटिंग रणनीतियाँ

अपने उत्पाद को वहाँ तक पहुँचाने के लिए, आपको B2B और B2C दोनों साइटों के लिए साइन अप करना होगा। आप अपने उत्पाद को सुपरमार्केट, शॉपिंग मॉल में छोटी दुकानों आदि में बेचकर भी उसके बारे में बात कर सकते हैं। यदि आप सोशल मीडिया पर अपने उत्पाद के बारे में बात करते हैं तो आपको बहुत सारे ग्राहक मिल सकते हैं। इससे आपको अपने व्यवसाय को बढ़ाने और अपनी बात कहने में मदद मिलेगी।

यह कैसे काम करता है, इसके कारण अभी नए उत्पाद में बहुत रुचि है। ऐसे में आपको बाजार की चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप भारत में कोल्ड-प्रेस्ड अखरोट के तेल के थोक मूल्य के आधार पर अपने उत्पाद का मूल्य निर्धारण कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :

Leave a Comment